सर्दियों में गुड को करें अपनी डाइट में शामिल, मिलेगे ये 8 अचूक फायदे

337

जैसा की हम सभी जानते ही हैं कि इन दिनों सर्दियों का असर अपने उच्च पढ़ाव पर पहुँच चुका है. ऐसे में ठंड के इस मौसम में हमे अपने खान पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. दरअसल गर्मियों में लोग खाने पीने के बाद इधर उधर घुमते रहते हैं जिससे उनका भोजन जल्दी पच जाता है. जबकि सर्दियों में रजाई या कंबल ही सबका बसेरा होता है. असक्र सर्दी में लोग खाना खा कर सैर करा भूल जाते हैं और बिस्तर पर लेट जाते हैं.

ऐसे में वह खाना पच नहीं पाटा और पेट से संबंधित रोगों का कारण बन जाता है. वहीँ ठंड के इस मौसम में यदि गुड को अपनी डाइट का हिस्सा बना लिया जाए तो अनेकों फायदे देखने को मिल सकते हैं. गुड खाने से हमे कईं स्वास्थ्य संबंधित रोगों से छुटकारा मिल सकता है. यह शरीर को गर्म रखता है साथ ही हमारी इमुनिटी बढाता है. आज हम आपको सर्दी में गुड खाने के कुछ विशेष फायदे बता रहे हैं, जिन्हें जान कर आप आज से ही गुड को अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे.

गुड खाने के अचूक फायदे 

1.गुड में खून को पतला करने के गुण मौजूद होते हैं. इसलिए जिन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या है, उनके लिए गुड रामबाण औषधि साबित हो सकता है. यह रक्त का बहाव नसों में तेज़ करके हाई ब्लड पप्रेशर को कंट्रोल करता है.

2. आपको भोजन के बाद गुड़ खाना चाहिए क्योंकि यह पाचन एंजाइमों को एक्टिव करता है. ने दैनिक आहार में गुड़ को शामिल करने से पाचन में सुधार और अम्लता, सूजन और गैस की समस्या कम हो जाती है.

3. अपने भोजन के बाद गुड़ का एक छोटा टुकड़ा खाने से आपके भोजन के बाद की चीनी की मात्रा भी पूरी हो जाती है.

4. गुड़ कब्ज के इलाज और रोकथाम के लिए भी अच्छा होता है. ह फाइबर में समृद्ध है और एक हल्के रेचक(माइल्ड लैसेटिव) के रूप में काम करने के लिए जाना जाता है.

5. लीवर को डिटॉक्सीफाई करने में गुड़ की बहुत बड़ी भूमिका होती है.यह जिन्क और सेलेनियम में समृद्ध है, और आयुर्वेद में लीवर के लिए एक डिटॉक्सीफाइंग एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है.

6. हमे हेल्थी रहने के लिए शरीर में आयरन की उचित मात्रा मिलना आवश्यक है. खास कर गर्भवती महिलाओं को आयरन की कमी पूरा करने के लिए गुड खाने की सलाह दी जाती है. इससे एनीमिया, हेमोग्लोबिन आदि शिकायतों से निजात हासिल किया जा सकता है. इसलिए आज से ही गुड को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें.

7. लड़कियों और महिलाओं को माहवारी के दर्द से छुटकारा दिलवाने के लिए गुड को सबसे उत्तम एवं रामबाण औषधि माना गया है. हालाँकि इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में एक चम्मच गुड खाना भी आपको ढेरों फायदे दे सकता है.

8. गुड़ एक बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर है, खासकर सर्दियों के मौसम के दौरान यह हमारी इमुनिटी को दुगुना कर देता है. इसमें आयरन, सेलेनियम, जिंक, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस माइक्रोन्यूट्रिएंट होते हैं जो इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

असली नकली की पहचान के लिए ये विडियो देखिये >>