ब्रेकफास्ट सही से न करने से बढ़ती है बीमारियाँ ! जानिए सही समय और तरीका

1132

आज की भागादौड़ी जिंदगी में हर व्यक्ति इतना व्यस्त हो चुकाही कि वह सुबह उठ कर बिना नाश्ता किये ही अपने दफ्तरों या स्कूल कॉलेज की और निकल पड़ता है. हालाँकि हम घर से बाहर निकलने वक़्त अपने लुक्स और कपड़ों को लेकर कोई कमी नहीं करते लेकिन खाना खाने का टाइम बचाने के लिए हम बिना खाए ही घर से निकल जाते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपना ब्रेकफास्ट मिस करके मोटापे और बिमारियों को दावत दे रहे हैं? जी हाँ, नाश्ता हमारी दिनचर्या का सबसे कीमती हिस्सा है. सुबह का खाया हुआ हेल्थी नाश्ता हमे रोगों से मुक्त तो रखता ही है साथ ही यह नाश्ता हमारी बॉडी को कमजोरी से बचाता है. लेकिन वहीँ अगर हम अपना नाश्ता स्किप कर जाते हैं तो हमारा वजन तेज़ी से बढना शुरू हो जाता है.

वजन घटाने में है मददगार

हालाँकि आपको पढने में थोडा अटपटा लग रहा होगा लेकिन यह बिलकुल सच है कि जो लोग सुबह उठ कर नाश्ता नहीं करते हैं, उनकी बॉडी अतिरिक्त फैट स्टोर करने लगती है, जिसके चलते उनमें मोटापा तेज़ी से बढ़ने लगता है. अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो नाश्ता जरूर करें.नाश्ते को अपनी रूटीन बनाने के लिए आप आज से ही हेल्थी डाइट लेना शुरू कर दें.

शरीर पड़ता है कमजोर

यदि आप सुबह का नाश्ता स्किप करते हैं तो आप भले ही बाहर से मोटे नजर आते हैं, परन्तु आपका शरीर अंदर से कमजोर पड़ने लगता है और कईं रोगों की चपेट में आने लगता है. फैट जमा होने के कारण बॉडी ब्लॉट करने लगती है और ऐसे लोग देखने में तो मोटे और स्वस्थ लगते हैं लेकिन इनका मेटाबॉलिज़म कमजोर होने से इनके अंदर एनर्जी का अभाव रहता है.

भूख को करता है कम

गौरतलब है कि जो लोग सुबह नाश्ता करते हैं वह एनी लोगों के मुकाबले अधिक फिट रहते हैं. न्यूट्रिशन और फाइबर से भरपूर नाश्ता सुबह के वक्त लेने से आपको पूरा दिन एनर्जी मिलती है और साथ ही इससे आपको बार बार उठने वाली क्रेविंग भी फील नहीं होती है. जबकि ज्यादातर लोग एक्सट्रा कैलरीज से बचने के लिए नाश्ता छोड़ते हैं और लंच टाइम में भूख से अधिक खा लेते हैं। जो कि शरीर को और अधिक नुकसान करता है.

कैलरीज होती है बर्न

हम में से अधिकतर लोग सुबह का नाश्ता यह सोच कर स्किप कर जाते हैं कि ऐसा करने से उनका वजन काबू में रहेगा और उनकी कैलरीज भी बर्न होगी. जबकि ऐसा नहीं है. सुबह के वक्त अच्छी यानी फुल ऑफ न्यूट्रिऐंट्स डायट लेने से दिनभर कम भूख लगती है और आप बार-बार कुछ ना कुछ खाने की इच्छा से परेशान नहीं होते.

मेमरी करता है शार्प

आपने बादाम के फायदों के बारे में तो कहीं न कही पढ़ा ही होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बादाम की तरह ही सुबह का हेल्थी नाश्ता आपकी यादाश्त तेज़ करने में मददगार साबित होता है. जी हां, कई स्टडीज में यह बात साबित हो चुकी है कि जो लोग सुबह के वक्त शांत मन से नाश्ता करते हैं, उनकी यादाश्त ऐसा ना करनेवाले लोगों की तुलना में कहीं अधिक अच्छी होती है.

ये विडियो देखिये >>