पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स, कोई साइड इफ़ेक्ट नही

1377

औरतों का जीवन मर्दों की तुलना में अधिक कठिन होता है. हर महीने असहनीय पीरियड्स का दर्द कईं बार महिलाओं को असहज कर देता है. ऐसे में यदि आप भी एक महिला हैं तो आज का यह ख़ास लेख केवल आपके लिए ही है. दरअसल, भारत में ऐसी कईं महिलाएं हैं जो पीरियड्स के दर्द से बचने को तरह तरह की पेन किलर्स का सहारा लेती हैं.

हालाँकि यह दवाइयां कुछ समय तक उनके दर्द को कम कर देती हैं लेकिन आगे चल कर इनके ढेरों साइड इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं जिससे कईं बार महिलाओं को गर्भपात जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में यदि आप अपने पीरियड्स के दर्द को कम करना चाहती हैं तो हम आपके लिए 5 ऐसे टिप्स लेकर आये हैं जिन्हें अपना कर आप माहवारी के दौरान भी नार्मल लाइफ बिता सकती हैं.

तेजपत्ता है दर्द का इलाज

तेजपत्ता आपने अपने रसोई घर में पकवान बनाने के लिए कईं बार इस्तेमाल किया होगा लेकिन आपमें से बहुत कम ही लोगों को पता होता है कि तेजपत्ता पीरियड्स के दर्द के अलावा सेहत से जुड़ी आपकी कई परेशानियों का जड़ से खातमा कर सकता है. जी हाँ, पीरियड्स के समय होने वाला दर्द दूर करने के लिए कई महिलाएं इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं. इसका किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है.

हॉट बैग का इस्तेमाल

आपको पढने में थोडा अजीब लग रहा होगा लेकिन हॉट बैग का इस्तेमाल आप माहवारी के दर्द से बचने के लिए कर सकते हैं. दरअसल, पीरियड्स के दौरान आपके पेट में बहुत दर्द होता है इसलिए इस दर्द को कम करने के लिए आप हॉट बैग का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए आपको हॉट बैग पेट के उस हिस्से पर रखना है जहां आप दर्द महसूस कर रही हों.

कैफीन से रहे दूर

आज के समय में चाय और कॉफ़ी हर किसी की पहली पसंद बन चुकी है. लेकिन बता दें कि चाय एवं कॉफ़ी में कैफीन की मात्र काफी उच्च पायी जाती है. यह कैफीन का अधिक सेवन शरीर में एसिडिटी की संभावना दुगुनी हो जाती है. इसकी वजह से भी आपको परेशानी हो सकती है. ऐसे में इस खास समय कैफीन का सेवन कम करें.

नमक से करें परहेज

पीरियड्स के दौरान महिलाओं में ब्लॉटिंग होना आम बात है. ऐसे में अगर आप पीरियड्सके दर्द से बचना चाहते हैं तो माहवारी के कुछ दिन पहले ही नमक का सेवन कम कर दें. इससे आपकी किडनी को अत्यधिक पानी निकालने में मदद मिलेगी साथ ही आपको दर्द में भी राहत मिलेगी.

तले भोजन को ना खाएं

पीरियड्स के समय होने वाले दर्द को कम करने के लिए आपको पहले अपनी डाइट पर थोड़ा कंट्रोल करना पड़ेगा. दरअसल तले हुए भोजन और ऑयली खाने के कारण आपको अधिक पीढ़ा का अनुभव हो सकता है इसलिए इस खास समय में आप जितना हो सके उतना तले भोजन से परहेज करें. अपनी डाइट में हरी सब्जियों के साथ फल भी शामिल करें.

ये विडियो में देखिये >>