इस जादुई फेसपैक को चेहरे पर लगाने से आएगा निखार, मिनटों में गायब होंगी झुर्रियां

526

कहते हैं कि औरतों को मेकअप में कोई पीछे नहीं छोड़ सकता. लेकिन अब समय बदल चुका है. औरत हो या फिर मर्द, हर कोई अपने अच्छे लुक्स और फेस ब्यूटी को लेकर काफी सजग है. ऐसे में लोग त्वचा की रंगत में निखार लाने के लिए तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स, ब्यूटी ट्रीटमेंट और ब्यूटी क्रीम्स का इस्तेमाल करते हैं.

लेकिन इन सब से ख़ूबसूरती पाना बेहद कठिन है उल्टा इसके दुष्परिणाम हमारी त्वचा को और अधिक खराब कर देते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसा नेचुरल फेसपैक बनाना सिखा रहे हैं, जिसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है और इसके इस्तेमाल से आप ना केवल त्वचा में निखार ला सकते हैं बल्कि चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियों को भी मिटा सकते हैं.

दरअसल, यह फेसपैक कद्दू से तैयार किया जाता है. कद्दू एक तरह की सब्जी है जिसे लगभग हर घर में बनाया जाता है. कद्दू सेहत के लिए सबसे उत्तम सब्जी माना गया है. इसमें विटामिन सी और बीटा कैरोटीन काफी उच्च मात्रा में पाया जाता है. कद्दू का इस्तेमाल कईं दवाइयों में किया जाता है.

इसका पेस्ट चेहरे पर लगाने से त्वचा में चमक आती है साथ ही हमारी स्किन कोमल करने के लिए भी यह मददगार है. इसमें कोलेजन नाम तत्व मौजूद होता है जोकि अपने एंटी एजिंग गुणों के चलते चेहरे के दाग धब्बे और झुर्रियों को गायब करने में काम आटा है. यदि आप अपना चेहरा सुंदर बनाना चाहते हैं तो कद्दू का फेसपैक आपके लिए एकमात्र उत्तम विकल्प साबित हो सकता है.

डेड सेल्स का करता है निर्माण

कद्दू से बनाया गया फेसपैक त्वचा के डेड सेल्स का निर्माण करता है साथ ही यह त्वचा की मृतकोशिकाओं को साफ करने में असरदार होता है और इसे चेहरे पर लगाने से मृत त्वचा साफ हो जाती है. कद्दू के अंदर अल्फा हाइड्रॉक्सी नामक एसिड पाया जाता है यह एसिड मृत कोशिकाओं को साफ करने का कार्य करता है. नियमित रूप से कद्दू का फेसपैक चेहरे पर लगाने से त्वचा में चमक लायी जा सकती है.

कद्दू का फेसपैक बनाने का तरीका

कद्दू का फेसपैक घर पर आसानी से बनाया जा सकता है. इसको बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू को अच्छे से पीस लें और इसमें दूध और शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर लगभग 10 मिनट बाद ये इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगा लें और सूखने का इंतज़ार करें. सूखने के पश्चात पानी से चेहरे को साफ़ कर लें. लगातार एक हफ्ते तक इस पेस्ट को लगाने से आपको बेहतर रिजल्ट अनुभव होंगे.

ऑयली त्वचा से मिलेगा छुटकारा

यदि आप चेहरे के दाग धब्बे और झुर्रियों से परेशान आ चुके हैं तो कद्दू के बीजों को पीस कर चेहरे पर लगायें. इससे आपकी झुर्रियां कुछ ही दिनों में गायब हो जाएँगी. इसके इलावा आप इसके बीजों में दूध मिला कर भी फेसपैक तैयार कर सकते हैं. इससे आपका चेहरा जवां दिखाई देगा. वहीँ अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप कद्दू के पेस्ट में थोडा दही मिला लें. इससे आपको तैलीय त्वचा से छुटकारा मिल जायेगा.

ये विडियो देखिये >>