बस ये लगाएं, 7 दिन में चेहरे के सारे निशान हो सकते हैं गायब

1882

ठंड के दिनों में अक्सर स्किन पर ध्यान न दिया जाए तो ये रूखी-सूखी हो जाती है और खिंचती है. अपनी स्किन को अच्छा करने के लिए हम बहुत कुछ करते हैं, कई क्रीम मार्केट में आती हैं जो दावा करती हैं कि इन्हें लगाने से स्किन एकदम सॉफ्ट हो जाएगी, धूप का भी ध्यान रखते हैं सनस्क्रीन लगाकर, जो भी खाते हैं उसका भी ध्यान रखते हैं, इतना कुछ करने के बाद भी अगर स्किन पर असर नहीं होता तो कोई फायदा नहीं है, इन सब में समय लग जाता है और पैसे भी. अगर आपने भी ये सब करके देखा है और कोई असर नहीं दिख रहा हो तो यहां बताई गई एक चीज को यूज करके देखिए, ये सेफ है और हमारे किचन में ही मिल जाता है, इसे यूज करने के लिए कोई ट्रिक नहीं न ही बहुत सारे पैसे खर्च करने की जरूरत पड़ेगी, इतना ही नहीं इसे यूज करने के और भी बहुत फायदे हैं, स्किन के साथ ये बॉडी में और भी बहुत कुछ हेल्थ प्रॉब्लम्स को ठीक करती है.

दोस्तों कपूर का इस्तेमाल ज्यादातर हवन और पूजा पाठ के लिए किया जाता है, लेकिन कपूर के बहुत सारे औषधिए गुण भी हैं, इसका इस्तेमाल बहुत सी बिमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है. बहुत से लोगों को कपूर के औषधिए गुणों के बारे में जानकारी नही है. लेकिन रोज की छोटी मोटी बिमारियों से लड़ने में कपूर काफी कारगर साबित होता है.

ये तो सभी जानते हैं कि कपूर का इस्तेमाल हवन और ब्यूटी उत्पादों में खुशबू और ठंडाई के लिए किया जाता है. इसके अलावा इसके और इसके तेल के कुछ चमत्कारी इलाज भी है. जो बहुत कमाल के है आइये जाने कपूर से होने वाले फायदों के बारे में.

कपूर ऑयली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. कपूर और ग्लिसरीन को मिलाकर लगाने पर कील मुंहासे ठीक होते है और चेहरा चमकदार बनता है.

(Pimples) कील-मुंहासे का करें घरेलू उपचार

शरीर पर खुजली होने पर कपूर को नारियल तेल में मिक्स करके लगाने पर आराम मिलता है.

 

सर्दी जुकाम होने पर कपूर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे सर्दी जुकाम में राहत मिलती है.

जलने या काटने पर नारियल तेल में कपूर डालकर लगाने पर आराम मिलता है. इससे जलन कम होती है.

जोड़ों के दर्द के लिए भी कपूर फायदेमंद है. कपूर का तेल लगाने से आराम मिलता है.

नारियल तेल में कपूर डालकर बालों में लगाने से बालों का झड़ना कम हो जाता है जिससे मजबूर होकर घने बनते है.