किसी हलवाई ने भी नहीं बताए होंगे, खाने को टेस्टी बनाने के ये 10 Tips

906

ऐसे जुमले सुनने वाले लोगों के हाथ से भी कभी-कभी खाने का वो टेस्ट नहीं आता जो वो चाहते हैं. ऐसी स्थिति में वो परेशान होने लगते हैं कि अब मेहमान को क्या खिलाएंगे? अगर आपके साथ ऐसा हो चुका है या होता रहता है तो आपको ये किचन टिप्स ज़रूर जानने चाहिए. इससे आपके खाने में टेस्ट भी आएगा और आपके दोस्त भी उंगलियां चाटते रह जाएंगे.

1- पकौड़ी

सर्दी, गर्मी और बरसात पकौड़ी और चाय हमेशा हिट होती है. इसलिए पकौड़ी को टेस्ट में भी सुपरहिट बनाना है, तो उसका मिश्रण तैयार करते समय उसमें दूध मिला लें. एक बात का ध्यान रखें नमक दूध के बाद मिलाएं. इससे पकौड़ी कुरकुरी बनेंगी.

2- खीर

चावल की खीर बनाते समय उसमें चुटकी भर नमक डाल दें इससे खीर मीठी कम लगेगी और इसे गाढ़ा करने के लिए एक चम्मच मक्के का आटा मिला लें.

3- आलू का पराठा

आलू के पराठे को टेस्टी बनाने के लिए उसकी स्टफ़िंग में कसूरी मेथी और मैगी मसाला मिला लें, स्वाद दोगुना हो जाएगा.

4- कढ़ी

कढ़ी बनाते समय दही फट जाता है, तो एक काम करें. जब कढ़ी बनाएं तो उसे लगातार चलाते रहें और उसके बाद नमक मिलाएं. दही नहीं फटेगा.

5- पनीर

पनीर को एक बर्तन में पानी भरकर रखें. इससे पनीर ताज़ा बना रहेगा और पानी को कुछ-कुछ घंटों में बदलते रहें.

6- इडली या डोसा

इडली या डोसा बनाते समय उसकी सामग्री में एक चम्मच मेथी दाना डालकर बैटर बनाए. इससे इडली या डोसा टेस्टी बनेंगे.

7- चावल

चावल बनाते समय पानी का अंदाज़ रखना बहुत ही कठिन काम है. इसलिए अगर पानी कम या ज़्यादा हो जाता है, तो चावल बनाते समय एक चम्मच तेल और नींबू के रस की कुछ बूंदे डाल दें. चावल खिले-खिले बनेंगे.

8- नूडल्स

नूडल्स उबालते समय चिपक जाते हैं, तो इसे उबलने के बाद छलनी से छानकर फ़्रिज के ठंडे पानी से धो दें. ऐसा करने से नूडल्स चिपकेंगे नहीं.

9- दाल

प्रोटीन से भरी दाल कुछ लोग नहीं खाते हैं. इसके लिए दाल बनाते समय उसमें चुटकी भर हल्दी और 4-5 बूंदे बादाम के तेल की डाल दें, जो नहीं खाते हैं वो भी खाने लगेंगे.

10- केक का रंग

अपने ख़ास लोगों के लिए अगर आप केक घर पर बनाते हैं, तो एक काम करें. एक चम्मच चीनी को पानी में तब तक उबालें जबतक चीनी भूरे रंग की न हो जाए. फिर इसे केक के बैटर में मिला लें इससे स्वाद और रंग दोनों अच्छे हो जाएंगे.

ये टिप्स वो भी ट्राई कर सकते हैं जिन्हें खाना बनाना नहीं आता है.