शादी पार्टी में खाना खाते वक़्त इन बातों का जरुर ध्यान रखे ! सेहत ख़राब होने से बच जाओगे

569

जब शादियों में आनंद लेने और शानदार व्यंजन खाने की बात आती है, तो हम अक्सर अपना डाइट भूल कर बस शादी का मजा लेने की सोचते हैं। पर आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिसकी मदद से आप इस सीजन एक भी पार्टी और शादी मिस किए बिना हेल्दी रह सकते हैं।

वेडिंग सीजन में अक्सर हमें कई पार्टी और शादियों को अटेंड करना होता है, जिसके चक्कर में हमारी डाइट भी खराब हो जाती है। वहीं शादि को हैवी खाना स्वास्थ्य के लिए भी हमेशा अच्छा नहीं होता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने सेहत का ख्याल रखते हुए ही शादी और पार्टियों में खाना खाएं। पर कभी-कभार आप चाहकर भी अपना हेल्दी नहीं खा पाते हैं।

ऐसे में आपके लिए जरूरी होता है कि आपने, जो खाया है उसे आपका शरीर आसानी से पचा ले और आपको डिटॉक्स कर दें। इसके अलावा कई और तरीके भी हैं, जिसकी मदद से आप शादी और पार्टियों में खा कर भी अपने आप फिट एंड फाइन रख सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं ऐसे 5 टिप्स, जिसकी मदद से आप शादियों में अनहेल्दी खा कर भी बॉडी वेट और हेल्दी डाइट का संतुलन बनाए रख सकते हैं।

फ्राइड चीजों को खाने से बचें-

शादियों में अक्सर हमें फ्राइड चीजें ज्यादा खाने का मिलती हैं, ऐसे में आप पास में रखे सैलेड और फ्रूट चार्ट को अपना विकल्प बना सकते हैं। इस तरह आप फ्राइड चीजों को न खाकर अपने वेट बढ़ने के डर को कम कर सकते हैं। हालाँकि, हम आपको अगर तीखे चाट पकोड़े खाने का भी मन हो रहा है तो आप ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन न करें, जो पूरी तरह से तला हुआ हो।

इसके अलावा आप उन व्यंजनों को फ्राइड की जगह ट्राई कर सकते हैं, जो या तो  ग्रील्ड हैं या स्टीम्ड, जैसे ग्रिल्ड मांस, मछली और वेज कबाब आदि। इसी तरह से आप सलाद को भी अपना स्नैक्स बना सकते हैं और इसे चटनी आदि के साथ भी खा सकते हैं।

लाइम जूस और पानी पीते रहें-

यह एक क्लासिक नियम है कि अगर आपने ज्यादा खाना खा लिया है, तो नींबू पानी या सोडा इसे पचाने में मदद कर सकता है। इसलिए अगर आपने कुछ फ्राइड खा लिया है, तो नींबू जूस पी लें, ये आपके फैट को पचाने में मदद कर सकता है। साथ ही लोगों से मिलने-जुलने के चक्कर में आप कम पानी न पिएं इसका भी ख्याल रखें।

इसलिए हमेशा अपने पास पानी की एक बोतल जरूर पास रखें। हर घंटे बिना भूले पानी पीते रहें इससे आपका पेट पानी से ही भरा-भरा सा फील होगा और आपको ज्यादा कुछ खाने का भी मन नहीं करेगा। इस तरह से आप अपने भूख को भी काबू में रख पाएंगे।

डेसर्ट में फ्रूट केक या फल खा लें-

हम जानते हैं कि जब हम अपने सामने खाने के लिए डेसर्ट की एक विस्तृत श्रृंखला देखते हैं, तो हम बिना खाए रह नहीं पाते। ऐसे में अपने ऊपर थोड़ा कंट्रोल करें और अपनी प्लेट को ताजे फल या केक रख लें। ये इसलिए क्योंकि ये थोड़े कम मीठे होते हैं। अगर फलों को खाने का मन न हो तो मीठे के लिए कॉफी या चाय पी लें।

इस तरह मीठा खाने की आपकी क्रेविंग बंद हो जाएगी और आप अपने कैलोरी को भी मेंटन रख पाएंगे। साथ ही जब भी आपको कोई कुछ खाने को कहे उसके प्लेट से ही थोड़ा सा खा लें इस तरह आप मीठे का थोड़ा सा स्लाइस आपके मन को शांत कर देगी।

मॉकटेल से बचें –

एक हल्की बीयर या एक छोटे ग्लास वाइन के साथ कभी भी किसी पार्टी की शुरुआत न करे। इसी तरह मॉकटेल को भी लेने से बचें क्योंकि वे कैलोरी से भरे होते हैं। तय करें कि आप रात को कितना पीना चाहते हैं और उसके बाद खुद को सीमित करें। इसके अलावा, पीने के पानी को साथ रखना न भूलें।

याद रखें, कभी-कभी खुद बचाने के लिए न कहना भी जरूरी होता है। इसलिए कोशिश करें कि अपने दोस्त-यारों को न कहें और अपने हेल्थ के बारे में सोचें। कोशिश करें कि खाने में जो भी हो अपने रोज के डाइट और केलोरी के हिसाब से ही खाएं।

अंत में डांस करके सारा एस्ट्रा केलोरी बर्न कर लें-

शादियों के बारे में सबसे अच्छा हिस्सा आपके हेल्थ के लिए एक शानदार इलाज भी हो सकता है। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है, बस अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जम कर नाचना है। इस तरह डांस फ्लोर पर डांक कर के आप अपने शरीर का सारा एस्ट्रा केलोरी वहीं बर्न कर सकते हैं।

इस तरह आपका शादी का खाना, शादी में ही पच जाएगा। डांस कर के आप खुद को हल्का और फ्रेश भी महसूस करेंगे। साथ ही आपको ऐसा भी लगेगा कि आप अब ठीक हैं। ज्यादा खाने से जो भारीपन फील होता है, वो डांस करके हल्का हो जाएगा।