गर्म भोजन से जीभ जलने पर अपनाएं ये 4 रामबाण नुस्खे, चुटकी बजाते दर्द होगा गायब

1022

आपने वो हिंदी की कहावत तो सुनी ही होगी कि “जीभ गई तो स्वाद गया”. जी हाँ, यह कहावत बिलकुल सच है. हमारी जीभ हमारे शरीर का एक ख़ास अंग है. इसी की मदद से हम किसी भी खाद्य पदार्थ का स्वाद अनुभव कर सकते हैं. खट्टा हो या फिर मीठा हर स्वाद जीभ की वजह से ही संभव है. ऐसे में कईं बार हम जल्दबाजी में गर्म-गर्म चाय या कॉफ़ी पी लेते हैं जिससे हमारी जीभ जलने लगती है.

जीभ की जलन के कारण कईं कईं दिनों तक हम कुछ ठीक से खा या पी नहीं पाते. यूँ ख लीजिये कि जीभ को जला लेना आपके स्वाद को कौसों दूर ले जाता है. ऐसे में अगर आप भी जीभ जलने पर घरेलू उपचार करते हैं तो यह ख़ास लेख केवल आपके लिए ही है. यहाँ हम आपको जीभ की जलन को ठीक करने के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिन्हें अपना कर चुटकी बजाते ही आपकी जलन और दर्द दोनों गायब हो जायेंगे.

बेकिंग सोडा

लगभग हर भारतीय रसोई घर में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है. यह भोजन को ठीक से फुलाने के लिए काम में लिया जाता है. लेकिन यदि आपकी जीभ जल गई है तो बेकिंग सोडा आपको राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए आप जीभ जलने के तुरंत बाद पानी और बेकिंग सोडा का कुल्ला कर लें. इससे आपको जल्दी ही आराम महसूस होगा.

आइस क्यूब

गर्मी को केवल ठंडक से ही मिटाया जा सकता है. इसलिए गर्म गर्म चाय या कॉफ़ी पीने के बाद यदि आपकी जीभ में जलन महसूस हो रही है तो आप उस जलन को कम करने के लिए ठंडी ठंडी आइस क्यूब का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक आइस क्यूब लें और मुंह में डाल कर अच्छे से चूस लें. ऐसा करने के कुछ ही मिनटों में आपको जीभ की जलन में राहत अनुभव होगी.

दही या योगर्ट

दही शरीर को अनेको तरह के फायदे पहुंचता है. इसके इलावा जलन को शांत करने के लिए दही बेहद लाभकारी औषधि साबित होता है. इसको जीभ की जलन में सबसे उत्तम रेमेडी माना गया है. जीभ जलने के तुरंत बाद एक चम्मच दही लें और उसको कुछ देर तक जीभ पर रहने दें. ऐसा करने के बाद आपकी जलन ठीक हो जाएगी.

इसके इलावा आप जलन से राहत पाने के लिए शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. शहद एक प्राकृतिक शय है जिसे जीभ पर रखने से आपको जलन से आराम मिलेगा.