जिन्हें आप साधारण चीजें समझते है वो आपके लो ब्लड प्रेशर को ठीक करती है

10429

ब्लड प्रेशर (90-60) को डॉक्टरी भाषा में हाइपो टेंशन कहते हैं। दुनिया की बहुत बड़ी आबादी को इसने प्रभावित किया हुआ है, लेकिन अक्सर लोगों को यह पता नहीं होता कि वह लो ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं। वैसे लो ब्लड प्रेशर अपने आपमें कोई बीमारी नहीं है, लेकिन यह शरीर में पल रही किसी गंभीर बीमारी जैसे हृदय रोग, तंत्रिका तंत्र की गड़बड़ी का संकेत हो सकता है। लक्षण – छाती में दर्द, सांस फूलना,  अनियमित धड़कनें, तेज बुखार, गर्दन का अकड़ जाना, अगर ज्यादा लंबे समय तक लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो तो उल्टी और डायरिया भी हो सकती है, बेहोशी, अत्यधिक थकान, कुछ समय के लिए धुंधला या कुछ दिखाई न देना।

इस विडियो में देखिए इसका आयुर्वेदिक इलाज >>

जिनको भी लो बी. पी. (Low Blood Pressure) है उनको कहिए कि पानी में नमक और नींबू का रस मिलाए और दिन में दो तीन बार पीए. एक गिलास पानी 15- 20 ग्राम गुड़ और थोड़ा सा एक चुटकी  नमक और नींबू का रस भी ले सकते हैं और यह चारों मिलाकर सुबह शाम कम से कम 2 बार सुबह और दो बार शाम को ले यह लो बीपी को ठीक करता है

लो बीपी की एक और अच्छी दवा है जिनके पास  खर्च करने के लिए थोड़े पैसे है वह अनार का रस पिए, एक कप अनार के  रस  में नमक डालकर रोज सुबह पीये ये बहुत जल्दी लो बीपी ठीक करता है. और एक अच्छी दवा है लो बीपी के लिए, एक कप अमरूद का रस नमक डालकर रोज पिए. लो बी. पी में  मिश्री में मक्खन मिलाकर खाए. सबके घर में मक्खन आसानी से मिल जाता है यह रोज खाना है तो बहुत जल्दी लो बीपी ठीक हो जाएगा और  यह एक अच्छी दवा है लो बीपी के लिए, आप दूध में मिश्री  मिला कर पिए एक गिलास दूध गाय या भैंस का ले सकते है ये रोज पिए एक चम्मच मिश्री और एक गिलास दूध बहुत जल्दी आपका लो बीपी ठीक हो जाएगा.

लो बीपी के लिए गन्ने का रस नमक मिलाकर या संतरे का रस नमक मिलाकर पिए, मौसमी का रस नमक मिलाकर पिए, अनानास का रस नमक मिलाकर पिए, कुछ ना मिले तो घर में जो किशमिश है तो किशमिश इसमें मिलाकर खाएं, किशमिश लो बीपी बहुत जल्दी ठीक करती है रात को 10-15 किशमिश पानी में भिगोकर रखें सवेरे उठकर उन को चबाकर खाएं पीछे से थोड़ा पानी पी ले.

एक सबसे सस्ती और अच्छी दवा है खाली पानी में नमक मिलाकर पिए नमक एक गिलास पानी और खूब अच्छे से उसमें नमक डालकर मिलकर पिए सुबह शाम तो सबका लो बीपी ठीक होगा. ये गरीबों के लिए सबसे अच्छी है जितने ज्यादा गरीब लोग है जिनको लो बीपी की शिकायत है आप उनको इतना ही बता दो कि नमक ज्यादा खाया करो पानी में मिला मिलाकर पीते रहे, इतने से आपका लो बीपी  ठीक होगा |