क्या आप भी सर्दियों में बार बार पेशाब से परेशान हैं? जानिए इसके कारण और घरेलू उपचार

704

इन दिनों देशभर में ठंड पूरे जोरों पर छाई हुई है. हालाँकि साल बदल गया है लेकिन ठंड का आलम अभी भी वैसे ही बरकरार है. इस सर्दी के मौसम से बचने के लिए हर कोई कंबल और गर्म कपड़ों की शरण ले रहा है लेकिन इसके बावजूद भी ठंड का असर कम होने का नाम नहीं ले रहा. सर्दियों में सबसे ज्यादा गुस्सा तब आटा है, जब बार बार गर्म रजाई से बाहर निकल कर हमे टॉयलेट जाना पड़ता है. क्या आपने कभी महसूस किया है कि सर्दियों में हम कम मात्रा में पानी पीते है लेकिन फिर भी हमे बार बार सुसु लगी रहती है? इसके पीछे के कईं कारण हैं. आईये जानते हैं आखिर सर्दियों में हमे बार बार टॉयलेट जाने की जरूरत क्यों पडती है और इसके उपचार क्या हो सकते हैं…

बॉडी का साइकोलॉजिकल प्रभाव

गर्मी के मौसम में हम बार बार पानी पीते हैं लेकिन इसके बावजूद भी सर्दी के मौसम में हमे सूसू ज्यादा आती है. इसके पीछे कईं वैज्ञानिक कारण है. बार बार सुसु आने की घटना ज्यादातर लोगों के साथ होती है. इसका संबंध कहीं ना कहीं इस बात से है कि हमारी प्रकृति यानी नेचर हमारे शरीर की रचना को हर तरह से प्रभावित करती है. ऐसे में सुसु आना एक तरह से एक साइकोलॉजिक रिऐक्शन है जहां सर्दी की वजह से आपको ज्यादा यूरिनेट करने का दिल करता है.

ब्लड वेसल पर बढ़ता है प्रेशर

दरअसल हमारा मनुष्य शरीर 35-37 डिग्री तापमान में जीने का आदी है. परन्तु सर्दियों में तापमान काफी नीचे गिरने लगता है. इस बदलाव को हमारा शरीर आसानी से नहीं झेल पाता और हम ठंड से कांपने लगते हैं. इस कंपन से हमारी रक्त धमनियां यानी ब्लूओद वेसल सिकुड़ने लगते हैं और शरीर में खून का फ्लो तेज़ी से बढने लगता है. यह रक्त प्रवाह किडनी में भी बढ़ता है जिससे हमें बार बार सुसु लगी रहती है.

किडनी करती है दुगुना काम

किडनी पर अधिक रक्त प्रवाह होने के कारण गहरा असर पड़ता है जिससे किडनी की ऍम क्षमता से अधिक काम उसे करना पड़ता है. शायद यही वजह है जो सर्दी में हमे बार बार यूरिनेट करना पड़ता है. बार बार सुसु जाने के कारण हमारी बॉडी अंदरूनी गर्मी को स्थिर रखने की कोशिश करती है.

बार बार यूरीनेट से कैसे छुटकारा पाएं?

हालाँकि सर्दियों में हम पानी से काफी दूर रहते हैं लेकिन खुद को गर्म रखने के लिए अधिक से अधिक चाय और कॉफ़ी जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं. जबकि यह चीज़ें बार-बार सुसु लाने का मुख्य कारण है तो इनसे जितना परहेज कर सकते हैं आपके लिए उतना ही अच्छा रहेगा. सर्दियों में ताज़े फल और सब्जियां खाने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इसके इलावा सर्दियों में खुद को मोटे कपड़ों से अच्छे से कवर करके रखें.